2024 में महिलाओं के लिए कौन-कौन सी योजनाएं चल रही हैं? देश की हर महिला को मोदी सरकार का बड़ा फायदा।

Rate this post

महिलाओं के लिए सरकारी योजना 2024: भारत सरकार के द्वारा महिलाओं के विकास को ध्यान में रखते हुये उनके लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया गया है। विभिन्न राज्यों में भी महिलाओं के लिए अनेक प्रकार की योजनाएँ चलायी जाती है। किसी सरकारी योजना में जब किसी महिला को की लाभ मिलता है, तो उससे एक पूरा परिवार लाभान्वित होता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा देश में महिलाओं के लिए अनेक प्रकार की योजनाओं को चलाया गया है, जिससे देश की करोड़ो महिलाओं को लाभ मिल रहा है। आइये जानते है, वर्तमान में भारत में महिलाओं के लिए कौनसी योजनाएँ चल रही है।

2024 में महिलाओं के लिए कौन-कौन सी योजनाएं चल रही है?

भारत में वर्तमान में महिलाओं के लिए अनेक योजनाएँ चल रही है, जिनमें से कुछ योजनाएँ काफी पहले से चल रही है तो कुछ योजनाएँ सरकार के द्वारा नई शुरू की गयी है। भारत में महिला वर्ग के लिए चलने वाली कुछ महत्वपूर्ण और मुख्य योजनाओं की जानकारी निम्न प्रकार से है:

1. महिला के लिए रोजगार लोन योजना

भारत सरकार अब महिला विकास के लिए महिलाओं को उनका खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए लोन की सुविधा दे रही है, जिसमें महिलाओं की बिना किसी खास गारंटी के लोन दिया जाता है। आपको बता दें की यदि कोई महिला अपना उद्यम लगाना चाहती है या फ़ीर वो पहले से चला रही अपने बीजनेस को बढ़ाना चाहती है, तो भारत सरकार के द्वारा गारंटी मुद्रा योजना में महिलाओं को 50 हजार से लेकर 10 लाख तक का लोन दिया जाता है।

सरकार ने मुद्रा लोन योजना को भारत में महिला और पुरुष दोनों के लिए लागू किया था, लेकिन इसमें महिलाओं को बिना किसी ज्यादा झंझट के और बिना किसी गारंटी के जल्द से जल्द लोन देने का प्रयास किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें की मुद्रा लोन योजना में सम्पूर्ण भारत वर्ष में बीते 8 वर्षों में 40 करोड़ से अधिक की संख्या में लोगों को उनके व्यवसाय के लिए ऋण की सुविधा दी गयी है, जिसमें 40 प्रतिशत हिस्सा महिला वर्ग का है। तो यदि आप महिला है और अपना बिजनेस शुरू करना चाहती है तो आप सरकार की इस योजना का बड़ा फायदा ले सकते है।

2. महिलाओं के लिए फ्री गैस कनेक्शन योजना

भारत सरकार के द्वारा देश में आर्थिक रूप से कमजोर महिला वर्ग के लिए फ्री गैस कनेक्शन की योजना भी शुरू की गयी है। देश में ऐसी महिलाएं जो आज भी चूल्हे पर खाना बनाती है, और वो आर्थिक रूप से ज्यादा अच्छी नही नही है, तो ऐसी महिलाओं को उज्जवला योजना के तहत फ्री गैस चूल्हा दिया जाता है। वहीं इस योजना के सबसे खाश बात ये है, की जो भी महिला इस योजना में गैस कनेक्शन लेती है, उन्हे सरकार अनुदान राशि भी देती है।

वर्तमान में उज्ज्वला योजना में जिस परिवार के पास गैस सिलेन्डर लिया गया है, उनके द्वारा सिलेन्डर भरवाने पर सरकार के द्वारा उनके खाते में 300 रूपये से ज्यादा की सब्सिडी दी जाती है। वर्तमान मे देश में 10 करोड़ से अधिक की संख्या में महिलाएं इस योजना का लाभ ले चुकी है, और जो महिला इस योजना का लाभ लेने से वंचित है वो भी आसानी से आवेदन करके इस योजना का लाभ ले सकती है।

3. प्रधानमंत्री जीरो बैलेंस अकाउंट योजना

सरकार महिलाओं को जीरो बैलेंस पर खाता खुलवाने के लिए जनधन खाता योजना चलायी जा रही है, जिसमें महिलाओं को जीरो बैलेंस यानि बिना बैंक में पैसा जमा करवाए भी खाता खुलवा सकती है। वैसे तो यह योजना महिला और पुरुष दोनों के लिए चलायी गयी थी, लेकिन मुख्य रूप से इस योजना में महिला वर्ग को ध्यान में रखा गया था। जो महिलाएं इस वजह से अपना खाता नही खुलवा सकती थी, की उन्हे बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए पहले कुछ पैसे जमा करवाने पड़ेंगे तो अब वो महिलाएं बिना किसी शुल्क के आसानी से अपना खाता खुलवा सकती है।

आपको बता दें की इस योजना में खाता खुलवाने वाले व्यक्ति को सरकार के द्वारा 2 लाख तक का बीमा भी दिया जाता है, और इसके लिए उनके खाते से वर्ष में एक बार 10, 20 या 30 रुपए तक की ही प्रीमियम राशि उनके खाते से कट की जाती है।

4. मुफ्त शौचालय योजना

सरकार के द्वारा देश के हर घर में एक पक्का शौचालय का निर्माण करवाने के लिए इस योजना के शुरुआत की गयी है, जिसमें पात्र परिवार को उसके घर में शौचालय का निर्माण करने के लिए 12,000 रुपए तक की सहायता राशि दी जाती है। मुख्य रूप से इस योजना में महिलाओं को ध्यान में रखा गया था, क्योंकि ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं को घर में शौचालय ना होने के कारण उन्हे बाहर खुले में जाना पड़ता था और जो की उनके लिए सुरक्षित भी नही था। तो इन सब बातों को ध्यान में रखते हुये इस योजना की शुरुआत की गयी थी और अब भी इस योजना में लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

5. गर्भवती महिलाओं के लिए सरकारी सहायता राशि

भारत सरकार के द्वारा गर्भवती महिलाओं को उनकी गर्भावस्था से लेकर बच्चे को जन्म लेने तक 5,000 रुपए की सहायता राशि दी जाती है, जो की 3 किस्तों में महिला के खाते में भेजी जाती है। महिलाओं को यह फायदा प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत दिया जाता है, जो की वर्ष 2017 से चल रही है। देश की कोई भी पात्र महिला जो गर्भधारण करती है, तो वो इस योजना में लाभ लेने के लिए आसानी से आवेदन कर सकती है।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *